अखिलेश यादव नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, कन्नौज सीट इन्हें उम्मीदवार..

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को लेकर बड़ी खबर आ रही है. सूत्रों की मानें तो सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. इससे पहले उनके कन्नौज सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा थी, लेकिन अब सपा अध्यक्ष चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं बताए जा रहे हैं, ऐसे में पार्टी इस सीट से प्रत्याशी के नाम को लेकर मंथन कर ने में जुटी है.

बता दे कि अखिलेश यादव आज कन्नौज से बूथ प्रभारियों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में कन्नौज से प्रत्याशी को लेकर चर्चा की जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक अखिलेश यादव कन्नौज सीट से चचेरे भाई तेज प्रताप को टिकट दे सकते हैं. कन्नौज में चुनाव प्रभारियों के साथ होने वाली बैठक में उनके नाम पर विचार किया जा सकता है, जिसके बाद इस फैसले पर अंतिम मुहर लग सकती है.

कन्नौज सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगे अखिलेश

पिछले बार कन्नौज सीट से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने चुनाव लड़ा था, लेकिन वो बीजेपी के सुब्रत पाठक से हार गईं थीं. इसके बाद उन्होंने मुलायम सिंह के निधन के बाद मैनपुरी सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की और सांसद बनीं.

इससे पहले ख़बर थी कि अखिलेश यादव तेज प्रताप यादव को रामपुर लोकसभा सीट से उतार सकते हैं. लेकिन, आजम खान इसके लिए राजी नहीं थे. इधर कन्नौज में सपा कार्यकर्ता चाहते हैं कि अखिलेश यादव यहां से चुनाव लड़ें लेकिन, बदली हुई परिस्थियों में सपा अध्यक्ष चुनाव लड़ना नहीं चाहते हैं. उन्होंने अपने करीबी नेताओं को ऐसे संकेत भी दिए हैं.

समाजवादी पार्टी देर शाम एक और सूची जारी की है, जिसमें दो प्रत्याशियों के नाम का एलान किया है. जैसे कयास लगाए जा रहे थे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मेरठ से पार्टी का उम्मीदवार बदल दिया है. सपा ने भानु प्रताप सिंह का टिकट काटकर सरधना से विधायक अतुल प्रधान पर दांव लगाया है. जिस पर अतुल प्रधान की प्रतिक्रिया आई है.

मेरठ लोकसभा सीट से अतुल प्रधान और आगरा (आरक्षित) सीट से सुरेश चंद कदम को उम्मीदवार घोषित किया गया है. इससे पहले सपा ने मेरठ सीट से भानु प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया था लेकिन अब उनका टिकट काट दिया गया है.

अतुल प्रधान ने कहा धन्यवाद

सपा नेता अतुल प्रधान ने खुद को उम्मीदवार बनाए जाने के लिए सपा अध्यक्ष को धन्यवाद दिया. उन्होंने लिखा, ‘समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्य्क्ष हमारे नेता आदरणीय अखिलेश यादव जी को हार्दिक धन्यवाद. जिन्होंने मेरठ की महान जनता का आवाज बुलंद करने का एवं सेवा का मौका दिया.. हम सब मिलकर गरीब-नौजवान-किसान के हक़ एव न्याय के लिये निरंतर संघर्ष करेंगे.’

बीजेपी ने इस सीट पर रामायण सीरियल में राम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल को उम्मीदवार बनाया है. अतुल प्रधान पार्टी का युवा चेहरा हैं, जिनका मुक़ाबला अब अरुण गोविल से होगा.

सपा ने काटा भानु प्ताप का टिकट

इससे पहले सपा ने भानु प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया था. जिसका पार्टी में काफी विरोध देखने को मिल रहा था, कार्यकर्ता लगातार स्थानीय नेता को टिकट देने का मांग कर रहे थे. यही नहीं अखिलेश यादव भी उनकी कार्यशैली को लेकर ज़्यादा खुश दिखाई नहीं दिए थे. एक बैठक में उन्होंने भी भानु प्रताप सिंह से कह दिया था कि आप ठीक से चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. क्या मैं तुम्हारा टिकट काट दूँ.

आपको बता दें मेरठ सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल और आगरा में तीसरे चरण में सात मई को मतदान होगा. यूपी में सात चरणों में चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 4 जून को होनी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here