आज RR vs DC: 100वां मैच खेलने उतरेंगे पंत, 67% मुकाबले जीता है राजस्थान

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का 9वां मैच आज जयपुर में होगा। सवाई मानसिंह स्टेडियम में लीग इतिहास की पहली चैंपियन राजस्थान रॉयल्स (RR) और पहले खिताब का इंतजार कर रही दिल्ली कैपिटल्स (DC) की बीच मैच खेला जाएगा।

दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत IPL में अपना 100वां मैच खेलेंगे। पिछले छह साल से राजस्थान अपने होम ग्राउंड पर दिल्ली को नहीं हरा सका है। आखिरी जीत 2018 में मिली थी। इसके बाद 2019 में एक मैच खेला गया, जिसमें दिल्ली को जीत मिली थी। इसके बाद अब यहां दोनों टीमों का सामना होगा।

दोनों टीमों का यह 17वें सीजन में दूसरा मैच होगा। राजस्थान ने लखनऊ को हराकर जीत से आगाज किया। वहीं दिल्ली को पंजाब के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

हेड टु हेड में RR और DC का मिजा-जुला रिकॉर्ड
राजस्थान और दिल्ली के बीच IPL में अब तक 27 मुकाबले खेले गए। राजस्थान को 14 में और दिल्ली को 13 में जीत मिली।

राजस्थान के होम ग्राउंड जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच अब तक छह मैच खेले गए हैं। इनमें RR को चार और DC को दो में जीत मिली। यानी दिल्ली के खिलाफ होम ग्राउंड पर राजस्थान ने 66.67% मैच जीते हैं।

सैमसन के नाम सबसे ज्यादा रन
पहले ही मैच में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने 52 गेंदों पर नाबाद 82 रन बनाए थे। जो इस सीजन टीम के टॉप रन स्कोरर हैं। वहीं बॉलिंग में ट्रेंट बोल्ट टॉप पर हैं, उन्होंने पहले मैच में 2 विकेट लिए थे।

कुलदीप यादव टॉप विकेट टेकर
ऋषभ पंत का 29 दिसंबर 2022 की रात को कार एक्सीडेंट हो गया था। एक्सीडेंट की बाद पंत ने वापसी कर ली है। पंत दिल्ली के कप्तान हैं। वहीं DC के साउथ अफ्रीकी गेंदबाज एनरिक नॉर्त्या भारत आ चुके हैं। ऐसे में राजस्थान के खिलाफ उनका खेलना संभव है। शाई होप ने पहले मैच में टीम के लिए सबसे ज्यादा 33 रन बनाए थे। कुलदीप ने पहले मैच में टीम के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए थे।

पंत IPL में अपना 100वां मैच खेलेंगे, उन्होंने 2016 में डेब्यू किया था और हर बार वह दिल्ली की टीम से ही खेले। 99 मुकाबलों में उनके नाम 2856 रन हैं। इनके एक सेंचुरी और 15 फिफ्टी शामिल हैं।

पिच रिपोर्ट
जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम की पिच आमतौर पर बैटर्स और बॉलर्स दोनों के लिए मददगार साबित होती है। मैच के शुरुआती ओवर्स में तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है। बाउंड्री बड़ी होने की वजह से बल्लेबाजों को रन बनाने में मुश्किल होगी।

इस स्टेडियम में अब तक IPL के 53 मैच खेले गए। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 19 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 34 मैच जीते। नाइट मैच होने की वजह से टॉस जीतने वाली टीम चेज करना ही पसंद करेगी।

वेदर कंडीशन
जयपुर में मैच वाले दिन मौसम काफी गर्म रहेगा। गुरुवार को यहां का टेम्परेचर 25 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बारिश की बिल्कुल संभावना नहीं है। हवा की रफ्तार 13 किमी प्रति घंटा रहेगी।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (विकेटकीपर-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट, नांद्रे बर्गर और संदीप शर्मा।
इम्पैक्ट- रोवमन पॉवेल, ​​​​​​आवेश खान।

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (विकेटकीपर-कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, शाई होप, रिकी भुई/अभिषेक पोरेल, अक्षर पटेल, सुमित कुमार/ललित कुमार, कुलदीप यादव, खलील अहमद, एनरिक नॉर्त्या और ईशांत शर्मा।
इम्पैक्ट- ट्रिस्टन स्टब्स, मुकेश कुमार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here