गौतमबुद्ध नगर: जिला अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाएगा टाटा समूह

नोएडा। कोरोनावायरस मरीजों के इलाज के लिए टाटा समूह ने गौतमबुद्धनगर के जिला अस्पताल को अब कोविड-19 अस्पताल में तब्दील करने का निर्णय लिया है। यह अस्पताल सेक्टर 39 में है। टाटा समूह ने इस अस्पताल का अधिग्रहण कर लिया है। यहां 250 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था होगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि अस्पताल के निर्माण में लगभग दो सप्ताह का समय लगेगा। इस दौरान कोरोना के मरीजों का चाइल्ड पीजीआई और शारदा अस्पताल में इलाज चलेगा। अस्पताल में बेहतर तकनीक के उपकरण लगाए जा रहे हैं और आईसीयू वार्ड की संख्या बढ़ाई जाएगी। इलाज के साथ सैंपल कलेक्शन भी किया जाएगा।

प्लाज्मा डोनेशन का बनेगा सबसे बड़ा केंद्र
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों कि मानें तो सेक्टर 30 स्थित चाइल्ड पीजीआई को अनुमति मिली है कि वे कोरोना मरीजों का प्लाज्मा लेकर अन्य संक्रमितों का इलाज करें। वहीं, टाटा समूह के विशेषज्ञों ने भी जिला स्वास्थ्य विभाग को प्रस्ताव दिया है कि उनके पास एक बेहतर टीम है, जो प्लाज्मा से कोरोना मरीजों का इलाज करेगी। इसलिए अस्पताल में अलग से प्लाज्मा कलेक्शन सेंटर भी बनेगा, जो पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा केंद्र होगा।

जिले को मिल जाएंगे दो कोविड-19 अस्पताल
जिले के लिए राहत भरी खबर यह है कि नोएडा में अब दो कोविड 19 के अस्पताल हो जाएंगे। इससे मरीजों की संख्या बढ़ने पर आसानी से इलाज किया जा सकेगा। वहीं, कोरोना के लक्षण दिखने वालों को होम क्वारैंटाइन पर ही रखा जाएगा। चाइल्ड पीजीआई के डॉ. बीपी सिह ने बताया कि वर्तमान में यहां कोरोना के लक्षण दिखने वाले लोगों के लिए ओपीडी चलाई जा रही है। सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक ओपीडी चलाई जा रही है।

13 और मामले बढ़े, संक्रमितों की संख्या 192 पहुंची
मंगलवार को 13 नए मामलों के साथ यहा संक्रमितों की संख्या बढ़कर 192 पहुंच गई है। 109 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। 297 अभी भी क्वारैंटाइन सेंटर में है। दरअसल, मंगलवार को 52 रिपोर्ट प्राप्त हुई। नए संक्रमितों में सेक्टर-7 में एक, सेक्टर-8 में दो बिसरख सेक्टर-1 में चार, सेक्टर 31 में दो संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा अल्फा-1, जिम्स अस्पताल, शारदा अस्पताल में एक-एक व सेक्टर-137 अजनारा डेफोडिल में एक महिला कोरोना संक्रमित मिली है। आज शारदा अस्पताल से सात मरीज ठीक होकर घर भी गए।

दरोगा की रिपोर्ट पॉजिटिव, 50 से अधिक पुलिसकर्मी क्वारैंटाइन
सेक्टर 8 में तैनात रहे एक दारोगा की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। पुलिस अधिकारी भी सकते में आ गए हैं। दारोगा की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 50 से अधिक पुलिसकर्मी क्वारैंटाइन हो गए हैं। दारोगा को गाजियाबाद के एक अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here