टेनरी के सेप्टिक टैंक में बनी जहरीली गैस से तीन मजदूरों की मौत

– परिजनों ने पोस्टमार्टम हाउस के बाहर काटा हंगामा, मुआवजे की रखी मांग

कानपुर। जिले में एक टेनरी के सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान तीन मजदूर जहरीली गैस की चपेट में आ गये। टेनरी कर्मियों ने किसी तरह से उनको बाहर निकालकर हैलट अस्पताल में भर्ती कराया, जहां पर डाक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। मौत की जानकारी पर अस्पताल पहुंचे परिजन रो-रोकर बेहाल रहे और शुक्रवार को पोस्टमार्टम हाउस के बाहर हंगामा काटा। परिजनों ने टेनरी संचालक पर मुकदमा दर्ज करने के साथ ही मुआवजे की मांग रखी।

जाजमऊ थाना क्षेत्र में इंशा टेनरी संचालित हो रही है। टेनरी के सेप्टिक टैंक की सफाई की जानी थी। सफाई के लिए टेनरी कर्मियों ने गुरुवार को योगेन्द्र विहार निवासी ट्रैक्टर टैंकर मालिक अजय सिंह चंदेल से संपर्क किया। इस पर ट्रैक्टर ट्रैंकर मालिक ने सांयकाल नौबस्ता बिनगवां निवासी 27 वर्षीय सोनू, धरमपुर बंबा निवासी 31 वर्षीय सत्यम और कानपुर देहात की रनियां बिलसरायां निवासी 25 वर्षीय सुखबीर को ट्रैक्टर लेकर भेजा।

सफाई के लिए सबसे पहले सोनू सेप्टिंक टैंक पर उतरा तो वह वहीं पर गश खाकर गिर गया। उसको बचाने के लिए सत्यम और सुखबीर भी टैंक में उतर गये। तीनों जहरीली गैस की चपेट में आने से वहीं पर बेहोश होकर गिर पड़े। हादसे की जानकारी पर पहुंचे टेनरी कर्मियों ने किसी तरह से तीनों को बाहर निकाला और हैलट अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। इलाज के दौरान तीनों को डाॅक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। तीनों की मौत होने पर टेनरी कर्मी बिना किसी को कुछ जानकारी दिये बिना भाग निकले।

परिजनों ने काटा हंगामा

घर न पहुंचने पर परिजनों ने ट्रैक्टर मालिक से संपर्क किया तो उन्हे हादसे की जानकारी हुई और किसी के परिजन देर रात तो किसी के परिजन शुक्रवार को पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे। शुक्रवार को तीनों के परिजन पोस्टमार्टम हाउस में हंगामा काटा और टेनरी संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग करने लगे। इसके साथ ही मुआवजे की भी मांग की गई।

दोषियों पर होगी कार्रवाई

एसीपी कैंट मृगांक शेखर पाठक ने बताया बताया कि तीनों शवों का पोस्टमार्टम हो रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद विधिक कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल अभी परिजनों की ओर से टेनरी संचालक के खिलाफ तहरीर नहीं मिली है। ट्रैक्टर मालिक ने टेनरी संचालक के खिलाफ तहरीर दी है, उसने तहरीर में लिखा है कि तीनों मजदूरों ने फोन पर बताया था कि यहां पर काम करना कठिन है। इस पर उन्हे लौटने के लिए कहा गया था लेकिन टेनरी कर्मियों ने जबरन उनसे काम लिया और हादसा हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here