नीतीश से दोस्ती पर योगी से कुश्ती, जानिए क्‍या है मुकेश सहनी का गेम प्‍लान

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का असर बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर भी पड़ता दिख रहा है। वहां मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) की विकासशील इनसान पार्टी की एंट्री भारतीय जनता पार्टी की आंखों की किरकिरी बन गई है। वीआइपी यूपी की 165 सीटों पर अपने उम्मीदवार देने की तैयारी में है। वहां जनता दल यूनाइटेड (JDU) के बाद अब वीआइपी ने बीजेपी की राह में मुश्किलें खड़ी कर दी है। वीआइपी यूपी में निषाद वोट बैंक (Nishad Vote Bank) को एकजुट कर अपनी जमीन मजबूत करने की रणनीति पर चल रहा है। बीजेपी भी झुकने को तैयार नहीं है।

यूपी में अपने बूते चुनाव लड़ सकता है जेडीयू

पहले बात जेडीयू की। जेडीयू नेता केसी त्‍यागी (KC Tyagi) ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी यूपी विधानसभा चुनाव एनडीए के साथ लड़ने की कोशिश कर रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि इसपर अगर बात नहीं बनी तो जेडीयू सीमित सीटों पर अपने बल पर चुनाव लड़ेगी। स्‍पष्‍ट है कि यूपी में जेडीयू अधिक सीटों पर चुनाव लड़कर अपना आधार बढ़ाना चाहता है। उसकी नजरें बिहार सीमावर्ती व बिहारी प्रभाव वाली सीटों पर रहेगी। इसका सीधा प्रभाव बीजेपी पर पड़ेगा।

165 सीटों पर उम्मीदवार देंगे मुकेश सहनी

यूपी एनडीए में जेडीयू का पेंच फंसा ही हुआ है कि अब वीआइपी ने165 सीटों पर उम्मीदवार देने की घोषणा कर दी है। वीआइपी के अध्‍यक्ष मुकेश सहनी ने यूपी में निषाद वोट बैंक को अपने पाले में करने के लिए इस बिरादरी से आने वाली फूलन देवी (Phoolan Devi) का कार्ड खेला है। मुकेश सहनी ने यूपी में फूलन देवी शहादत दिवस मनाने की घोषणा कर इसका आगाज किया। हालांकि, वहां की याेगी आदित्‍यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने उन्‍हें ऐसा करने से रोका, उन्‍हें एयरपोर्ट से ही वापस लौटा दिया।

इसपर मुकेश सहनी उखड़ गए। इसके बाद से मुकेश सहनी की यूपी में बीजेपी से अदावत के कई उदाहरण हैं। यूपी में बीजेपी से मुकेश सहनी के ठनने के पीछे वहां कई इलाकों में निषाद वोटों की निर्णायक हैसियत है। वहां निषाद, मल्लाह और कश्यप वोट बैंक करीब चार फीसद है। बीजेपी यूपी चुनाव से वीआइपी काे आउट करना चाहती है।

बीजेपी एमपी की चेतावनी पर बोली वीआइपी

फूलन देवी शहादत दिवस कार्यक्रम के लिए यूपी पहुंचे मुकेश सहनी को एयरपोर्ट से ही बैरंग लौटा दिया गया था। अब बीजेपी भाजपा सांसद अजय निषाद ने मुकेश सहनी को चेतावनी दी है कि अगर उन्‍हें एनडीए में रहना है, तो उन्हें योगी आदित्यनाथ की जय कहना होगा। इसपर वीआइपी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता देव ज्योति ने कहा कि उनकी पार्टी अजय निषाद के बयान को अहमियत नहीं देती है, बीजेपी के राष्ट्रीय नेता कुछ बोलेंगे तब देखेंगे।

लोकतंत्र में चुनाव लड़ने के लिए सभी स्‍वतंत्र

इस मामले में बीजेपी नेता नवल किशोर यादव (Naval Kishore Yadav) कहते हैं कि लोकतंत्र में चुनाव लड़ने के लिए सभी स्वतंत्र हैं। जहां तक बीजेपी की बात है, उत्तर प्रदेश में उनके लिए कोई चुनौती नहीं है। बीजेपी के प्रवक्ता अरविंद सिंह भी कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में एनडीए एकजुट है। साथ ही उन्‍होंने यह भी जोड़ा कि सभी एनडीए के घटक दलों को नरेंद्र मोदी की जय कहना चाहिए।

अब आगे-आगे देखिए होता है क्‍या…

जो भी हो, यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार एनडीए में सबकुछ ठीक नहीं दिख रहा है। अब आगे-आगे देखिए क्‍या होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here