शराब की होम डिलीवरी करने वाला पहला प्रदेश बना पंजाब

चंडीगढ़। देश में पिछले 45 से भी ज्यादा दिनों से जारी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच सरकार ने रेवेन्यू जनरेट करने के लिए कुछ चीजों को खोलने के साथ ही रियायतें दी हैं। इन्हीं में (Liquor Shop’s) शराब की दुकानें भी है। इस दौरान शराब के ठेकों पर पहुंची भारी भीड़ को देखकर शासन प्रशासन भी हैरान रह गया।

शराब लेने के लिए लाइन में लगे लोग सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को भी भूलकर धक्का मुक्की पर उतारू हो गये। इसी को देखते हुए (Punjab Government) पंजाब सरकार ने शराब की भी होम डिलीवरी (Liquor Home Delivery) कराने का फैसला करते हुए इसकी शुरुआत करा दी है। जी हां अब यहां घर बैठे आप शराब के लिए ऑर्डर कर सकते हैं। आप के बताये अनुसार ब्रांड और बोतल आपके घर पहुंच जाएगी।

वहीं शराब की क्वाटीटी भी फिक्स कर दी गई है। दरअसल, पंजाब सरकार ने शराब की होम डिलीवरी (Whiskey Home Delivery) शुरू कर दी है। हालांकि इस बीच दुकाने भी खुली रहेंगी। अगर किसी को ठेके से शराब लेनी है तो वह यह भी कर सकता है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए। इसके साथ ही सरकार ने शराब और बीयर के ठेकों का समय बदल दिया गया है। यहां पर सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक सिर्फ 4 घंटे तक शराब के ठेके खुलेंगे। जिससे शराब के ठेकों पर लोगों की भीड़ कम की जा सकें।

लोग ज्यादा से ज्यादा (Online Liquor Delivery) ऑनलाइन शराब की डिलीवरी घर ही लें। पंजाब सरकार को देखते हुए अब छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपने राज्य में ऑनलाइन शराब की बिक्री शुरू कर दी है। सरकार ने इसके लिए बाकायदा एक पॉर्टल शुरू किया है।

शराब की होम डिलीवरी की छूट रेड या ऑरेंज जॉन में नहीं मिली। जी हां यदि आप पंजाब या छत्तीसगढ में रहते हैं और आपका जिला रेड या ऑरेंज जोन में है, तो आप शराब की होम डिलीवरी नहीं ले सकेंगे। इसकी वजह सरकार द्वारा शराब की होम डिलीवरी सिर्फ ग्रीन जोन में देना है।

हां आप अपने आस पास खुली शराब की दुकानों से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए ले सकते हैं। इसके साथ ही शराब की होम डिलीवरी के लिए आप को शराब पर करीब 120 रुपये का अतिरिक्त डिलीवरी चार्ज देना होगा। घर से ऑर्डर कर सकते हैं शराब की इतनी बोतल सरकार ने शराब की होम डिलीवरी के लिए (Liquor Quantity) शराब की मात्रा भी तय कर दी है। जी हां आप एक दिन में सिर्फ दो लीटर शराब ही होम डिलीवरी ले सकते हैं। यानि शराब की दो बोतल। इससे अधिक शराब की होम डिलीवरी नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही होम डिलीवरी के लिए अलग से चार्ज भी देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here