सर्वे शुरू: व्यासजी का तहखाना खुलेगा, बंद तालों की चाबी मांगेगी ASI

वाराणसी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी ASI आज चौथे दिन ज्ञानवापी में सर्वे शुरू कर दी है। सुप्रीम कोर्ट की सहमति के बाद टीम आज व्यासजी के तहखाने में साक्ष्य जुटाएगी। बंद तालों की चाबियां ASI मुस्लिम पक्ष से मांगेगी। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा, “आज व्यासजी का तहखाना खोला जाएगा। तीसरे दिन यानी शनिवार को पश्चिमी दीवार से लेकर बैरिकेडिंग तक के क्षेत्र में मौजूद घास हटा दी गई। तहखाना साफ कर दिया गया और एग्जॉस्ट लगाया जा रहा है।”

पूरी ज्ञानवापी बिल्डिंग को एक बार में देखने के लिए सैटेलाइट के जरिए 3D इमैजिनेशन तैयार किया जा रहा है। इसमें टीम दीवारों की 3D इमेजिंग, मैपिंग और स्क्रीनिंग भी करेगी।

हिंदू पक्ष के वकील बोले- जांच लंबी चलेगी
हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा, “कल पश्चिमी दीवार का विस्तृत अध्ययन किया गया। मैंने केंद्रीय गुंबद के नीचे एक खोखली जगह से आवाज आने को पॉइंट आउट किया। इसकी जांच की जा रही है। केंद्रीय गुंबद के बगल का एक क्षेत्र जो ढका है, उसकी जांच चल रही है। जांच लंबी चलेगी।”

वहीं, जिला कोर्ट में शनिवार को सुनवाई हुई। अजय कुमार विश्वेश की अदालत ने आदेश दिया कि ASI को अपनी सर्वे रिपोर्ट 2 सितंबर तक सबमिट करनी होगी।

सर्वे के लिए ज्ञानवापी जाती ASI टीम।
सर्वे के लिए ज्ञानवापी जाती ASI टीम।

 

ज्ञानवापी परिसर में GPR मशीन लगाई जाएगी
ASI आज ज्ञानवापी परिसर में दो सैटेलाइट कनेक्टेड अत्याधुनिक मशीनों को सर्वे में शामिल करेगी। इनसे लगातार दो दिन रिपोर्ट तैयार करेगी। ASI के अधिकारी जल्द ही ग्राउंड पेनिट्रेटिंग रडार (GPR) विधि से सर्वे करेंगे। माना जा रहा है कि दो दिन बाद ज्ञानवापी परिसर में GPR मशीन लगाई जाएगी। इसके बाद टीम सर्वे के अगले चरण में पहुंचेगी।

GPR एक्सपर्ट आईआईटी कानपुर से पहुंचे हैं। ASI की 61 सदस्यीय टीम वजूखाने को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वे सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक करेगी। भोजन और नमाज की वजह से दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तक कार्यवाही बंद रहेगी।

शनिवार को सर्वे के बाद बाहर निकलती ASI टीम। इस दौरान बारिश हो रही थी।
शनिवार को सर्वे के बाद बाहर निकलती ASI टीम। इस दौरान बारिश हो रही थी।

 

चार वादी-प्रतिवादी और 6 वकील रहेंगे मौजूद
ASI की 61 सदस्यीय टीम के अलावा डीएम, कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर और काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहेंगे। हिंदू पक्ष के चार वकील और मुस्लिम पक्ष के दो वकील समेत प्रमुख वादी शामिल रहेंगे। इसके अलावा तहखानों और परिसर के बंद कमरों की चाबियां भी ली जाएंगी। दीवारों पर मिली आकृति और टूटी मूर्तियों के समय का निर्धारण प्रतिमा शास्त्र के ग्रंथों से मिलान भी किया जाएगा।

अब तक जुटाए इतने सैंपल
ASI ने चार सेक्टर बनाकर 100 मीटर एरियल व्यू फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की। पश्चिमी दीवारों के निशान, दीवार पर सफेदी का चूना, ईंट में राख और चूने की जुड़ाई समेत मिट्टी के कई सैंपल जुटाए हैं। इसमें पत्थर के टुकड़े, दीवार की प्राचीनता, नींव और दीवारों की कलाकृतियां, मिट्‌टी और उसका रंग, अवशेष की प्राचीनता सहित अन्न के दाने का सैंपल जुटाया है। इसके अलावा टूटी मिली प्रतिमा का एक टुकड़ा भी ASI ने सैंपल में शामिल किया है। डिजिटल नक्शे में अंदर की वर्तमान स्थिति को भी अंकित किया जा रहा है।

चौथे दिन शिफ्टवार उतरेंगे ASI कर्मी
वाराणसी समेत विभिन्न जिलों से आए टीम के सदस्य आज शिफ्टवार सर्वे करेंगे। इसमें पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12.30 तक चलेगी। ढाई बजे के बाद दूसरी शिफ्ट में नए कर्मी रहेंगे। पुलिस समेत सुरक्षाकर्मियों की शिफ्ट भी बदलेंगी। दूसरी शिफ्ट में सभी पाॅइंट्स पर नए पुलिसकर्मी मोर्चा संभालेंगे। संवदेनशीलता के चलते आज अतिरिक्त 100 पुलिसकर्मी भी लगाए गए हैं। केंद्रीय सुरक्षा बल की बटालियन निर्धारित पॉइंट्स पर तैनात रहेगी।

  • शनिवार को सर्वे में क्या हुआ? पढ़ें पूरी खबर…

हिंदू पक्ष का दावा- ज्ञानवापी में मंदिर के अवशेष मिले, ओवैसी बोले- कहीं 6 दिसंबर जैसी घटना न हो जाए

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरतत्व विभाग (ASI) की ओर से शनिवार को किए गए सर्वे में मंदिर के अवशेष मिलने का दावा किया जा रहा है। हिंदू पक्ष के वकील का कहना है कि एक-दो दिन के अंदर ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) आने वाला है। इसके बाद सब कुछ साफ हो जाएगा। रिपोर्ट तैयार की जा रही है। वहीं, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि ASI की रिपोर्ट आएगी, तो भाजपा एक नरेटिव सेट करेगी। हमें डर है कि कहीं 23 दिसंबर या 6 दिसंबर जैसी घटनाएं न हो जाएं। हम नहीं चाहते कि बाबरी मस्जिद जैसे मामले और खुल जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here