IIT-बनारस: 2500 छात्र-छात्राओं ने 11 घंटे प्रदर्शन किया, PMO ने मांगी रिपोर्ट

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) IIT कैंपस में बुधवार की रात दोस्त के साथ घूम रही IIT की एक छात्रा से मोटर साइकिल सवार 3 बदमाशों ने बदसलूकी की और निर्वस्त्र कर वीडियो बनाया। इस घटना के बाद आरोपी कैंपस के हैदराबाद गेट से फरार हो गए। रात में हुई घटना से छात्र-छात्राएं बेहद नाराज हैं।

2500 छात्र-छात्राओं ने गुरुवार को 11 घंटे प्रोटेस्ट किया। देर रात तक छात्र अपनी मांग को लेकर अड़े रहे। इसके बाद पुलिस और IIT-BHU के डायरेक्टर ने छात्रों के साथ बैठक की। उन्हें भरोसा दिया कि 7 दिन में सभी आरोपी सलाखों के पीछे होंगे। ऐसी सजा मिलेगी कि उनकी सातों पुश्तें याद रखेंगी। इसके बाद छात्रों ने प्रदर्शन खत्म किया।

प्रशासन ने IIT-बनारस और BHU के बीच दीवार बनाने का फैसला किया है। हालांकि, छात्र इसका विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि कैंपस को दो फाड़ नहीं किया जाना चाहिए। मदन मोहन मालवीय के सपने को बंटता हुआ नहीं देखा जाएगा।

PMO ने रिपोर्ट मांगी

वहीं, पूरे मामले में प्रधानमंत्री ऑफिस यानी PMO ने पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन से रिपोर्ट मांगी है, जबकि पुलिस कमिश्नर ने SHO लंका अश्विनी पांडेय को लाइन हाजिर कर दिया। इस बीच, PMO गुरुवार को हर पल की रिपोर्ट लेता रहा। यही नहीं, CM योगी ने कमिश्नर कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर फोन पर बात की। IIT प्रशासन के साथ बात कर छात्र-छात्राओं के लिए कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था करने को कहा।

  • प्रॉक्टर ऑफिस में सब इंस्पेक्टर और 4 पुलिस कर्मी तैनात होंगे।
  • बैरिकेड्स लगाकर रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही बैन की जाएगी।
  • ग्रीन जोन बनाया जाएगा। इसमें कई तरह के बदलाव आगे होंगे। बदलाव क्या होंगे, यह अभी तय नहीं।
  • स्थानीय प्रशासन के सहयोग से जल्द एक इंटीग्रेटेड मॉनिटरिंग सिस्टम बनाया जाएगा।
  • संवेदनशील स्थानों पर रिटायर्ड मिलिट्री सुरक्षा गार्ड्स की अतिरिक्त तैनाती होगी।
  • BHU और IIT-BHU के बीच एग्रीकल्चर फॉर्म और हैदराबाद गेट जैसे कॉमन रास्तों पर विचार होगा।
  • कैंपस के सभी 7 गेट पर जिला पुलिस और संस्थान कर्मियों की 24×7 ड्यूटी रहेगी।
  • चीफ प्रॉक्टर ऑफिस में एक सब इंस्पेक्टर, चार पुलिस कर्मियों की एक बीट तैनात की जाएगी।
  • संस्थान एक क्लोज कैंपस के निर्माण के लिए शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ प्रयास करेगा।

अब पीड़िता की जुबानी पूरी घटना जानते हैं…

छात्राओं ने पोस्टरों के जरिए अपना विरोध जताया और लिखा- क्या हम सुरक्षित हैं?
छात्राओं ने पोस्टरों के जरिए अपना विरोध जताया और लिखा- क्या हम सुरक्षित हैं?

15 मिनट तक कब्जे में रखा, जो मन आया किया
‘मैं बुधवार रात 1:30 बजे अपने हॉस्टल से किसी जरूरी काम के लिए बाहर निकली। कैंपस के गांधी स्मृति चौराहे के पास मुझे मेरा दोस्त मिला। हम दोनों साथ में जा रहे थे कि रास्ते में कर्मन बाबा मंदिर से करीब 300 मीटर दूर पीछे से एक बुलेट आई। उस पर 3 लड़के सवार थे। उन लोगों ने बाइक खड़ी करके मुझे और मेरे दोस्त को रोक लिया।

इसके बाद गन पॉइंट पर हमें अलग कर दिया। मेरा मुंह दबाकर मुझे एक कोने में ले गए। वहां पहले मुझे किस किया, उसके बाद गन पॉइंट पर मेरे कपड़े उतरवाए। मेरा वीडियो बनाया और फोटो खींची। मैं जब बचाव के लिए चिल्लाई तो मुझे मारने की धमकी दी। करीब 10-15 मिनट तक मुझे अपने कब्जे में रखा और फिर छोड़ दिया।

मैं अपने हॉस्टल की ओर भागी तो पीछे से बाइक की आवाज आने लगी। डर के मारे एक प्रोफेसर के आवास में घुस गई। वहां पर 20 मिनट तक रुकी और प्रोफेसर को आवाज दी। प्रोफेसर ने मुझे गेट तक छोड़ा। उसके बाद पार्लियामेंट सिक्योरिटी कमेटी के राहुल राठौर मुझे IIT-BHU पेट्रोलिंग गार्ड के पास लेकर पहुंचे। जहां से मैं अपने हॉस्टल तक सुरक्षित आ पाई। तीनों आरोपियों में से एक मोटा, दूसरा पतला और तीसरा मीडियम हाइट का था।’

गुरुवार शाम प्रदर्शन में बैठे छात्र और छात्राएं।
गुरुवार शाम प्रदर्शन में बैठे छात्र और छात्राएं।

घटना के बाद गुरुवार सुबह छात्रा ने लंका थाने में तहरीर दी। जैसे ही छात्रों को घटना के बारे में पता चला। इसके बाद गुरुवार सुबह करीब 2500 छात्रों ने राजपूताना हॉस्टल के सामने प्रोटेस्ट किया। इसके बाद विरोध की हवा पूरे कैंपस में फैल गई।

देखते ही देखते भारी संख्या में छात्र विरोध में शामिल हो गए। स्टूडेंट्स ने विरोध करते हुए पूरा कैंपस बंद करा दिया। क्लास और लैब में रिसर्च का काम भी बंद कर दिया गया। पूरे कैंपस में इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है, लेकिन छात्रों को प्रदर्शन जारी है।

इसके बाद देर रात में गेस्ट हाउस में हाई लेवल मीटिंग हुई

जिमखाना ओपन ग्राउंड में गुरुवार रात बातचीत के दौरान जुटे छात्र।
जिमखाना ओपन ग्राउंड में गुरुवार रात बातचीत के दौरान जुटे छात्र।

छात्रों को प्रदर्शन उग्र होता देख IIT-BHU के गेस्ट हाउस में गुरुवार देर रात तक हाई लेवल बैठक चली। इसमें DM, कमिश्नर समेत सभी जिले के बड़े अफसर शामिल हुए। दरअसल, आंदोलन कर रहे छात्र डायरेक्टर को धरना वाली जगह पर ही मिलने के लिए बुला रहे थे; लेकिन अधिकारी डरे थे कि कहीं डायरेक्टर को लेकर कोई अप्रिय घटना न हो जाए, लेकिन PMO और CMO के दबाव के बाद अफसर कैंपस पहुंचे। इसके बाद डायरेक्टर को छात्रों के साथ जिमखाना ओपन ग्राउंड में मीटिंग करनी पड़ी। उनकी बात माननी पड़ी और धरना खत्म कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here