भारत पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 साल बाद टी20 सीरीज गंवाने का खतरा

वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीसरी हार और सीरीज गंवाने से बचने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को मंगलवार को तीसरे टी-20 मैच में बेखौफ प्रदर्शन करना होगा। यहां की धीमी पिचें बल्लेबाजी के अनुकूल नहीं रही हैं, लेकिन जैसा कि कप्तान हार्दिक पांड्या ने रविवार को कहा- भारत को 10-20 अतिरिक्त रन बनाने के तरीके तलाशने होंगे।

2016 में वेस्टइंडीज से पिछली बार टी20 सीरीज हारा था भारत

Hardik Pandya blames batsmen after India lose 2nd T20I against West Indies

भारत को वेस्टइंडीज ने आखिरी बार द्विपक्षीय टी20 सीरीज में 2016 में हराया था। वहीं, अब टीम इंडिया पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मैच हारने के बाद 0-2 से पीछे है। इस प्रारूप में बल्लेबाजों को पहली गेंद से ही आक्रामक खेलना पड़ता है, लेकिन अभी तक भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबाज ईशान किशन, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव ऐसा नहीं कर पाए हैं। इससे संजू सैमसन और तिलक वर्मा जैसे मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर दबाव बना है।

सैमसन अब तक कुछ टच में नहीं दिखे

Sanju Samson Profile - Cricket Player India | Stats, Records, Video

हालांकि, तिलक ने शानदार डेब्यू करके पिछले दोनों मैचों में उम्दा पारियां खेली। वहीं, सैमसन अब तक कुछ खास टच में नहीं दिखे हैं और फ्लॉप रहे हैं। पिछले दोनों टी20 में उन पर टीम इंडिया के लिए मैच फिनिश करने का जिम्मा था, जिसमें वह विफल रहे। इस साल फोकस वनडे विश्व कप पर होने के बीच गिल, ईशान और सूर्यकुमार को 31 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप से पहले रन बनाने होंगे। हार्दिक ने रविवार को दो विकेट से मिली हार के बाद कहा, ‘बल्लेबाजों को और जिम्मेदारी से खेलना होगा।’ भारत का बल्लेबाजी क्रम छठे नंबर तक ही है और सातवें नंबर पर ऑलराउंडर अक्षर पटेल उतर रहे हैं।

कुलदीप के खेलने पर सस्पेंस

फॉर्म में चल रहे स्पिनर कुलदीप यादव अंगूठे में सूजन के कारण रविवार को नहीं खेल सके और अभी यह देखना होगा कि वह मंगलवार को फिट होते हैं या नहीं। गेंदबाजों खासकर स्पिनरों को निकोलस पूरन के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा। पूरन ने युजवेंद्र चहल और रवि बिश्नोई का सहजता से सामना किया।

पिछले मैच में अक्षर को गेंदबाजी का मौका नहीं दिया गया। हार्दिक और अर्शदीप को दूसरे मैच में स्विंग मिली थी और यही दोनों गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे। दो महीने बाद खेल रहे चहल प्रभावी रहे लेकिन बिश्नोई कोई कमाल नहीं कर सके। तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने काफी रन दिए जिनकी जगह आवेश खान या उमरान मलिक को उतारा जा सकता है।

Arshdeep Singh Profile - Cricket Player India | Stats, Records, Video

दूसरी ओर वेस्टइंडीज सीरीज जीतने से एक मैच की दूरी पर है। उसके शीर्षक्रम के बल्लेबाजों की नाकामी की भरपाई पूरन ने बखूबी कर दी है। पूरन और शिमरोन हेटमायर एक बार फिर भारतीय स्पिनरों पर दबाव बनाना चाहेंगे। वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमन पोवेल ने कहा, ‘हमने 2016 के बाद से भारत को टी-20 सीरीज में नहीं हराया है और यह कमी इस बार पूरी करेंगे।’
ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने जुलाई 2021 के बाद कोई द्विपक्षीय टी20 सीरीज गंवाई है। पिछली बार भारत को श्रीलंका से जुलाई 2021 में 2-1 से हार मिली थी। इसके बाद टीम 12 द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेल चुकी है और 11 में टीम इंडिया को जीत मिली है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जून 2022 में खेली गई टी20 सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई थी।

Arshdeep Singh, News, Biography, Videos, Salary, Net Worth,

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन/यशस्वी जयसवाल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार।

वेस्टइंडीज: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रोवमन पॉवेल (कप्तान), जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ओबेड मैकॉय।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here