राहुल ने मनरेगा की नई मजदूरी दरों को लेकर PM पर कसा तंज, कहा- …

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मनरेगा की मजदूरी दरों में हुई बढ़ोतरी को लेकर मोदी सरकार पर तंज कसा है। राहुल गांधी ने मनरेगा श्रमिकों को बधाई देते हुए कहा कि पीएम मोदी अब आपसे से यह पूछ सकते हैं कि आप इतनी बड़ी धनराशि का क्या करेंगे?

दरअसल, केंद्र सरकार की तरफ से मनरेगा की मजदूरी दरों में इजाफा किया गया हैं। लेकिन यह ‘ऊंट के मुंह में जीरा’ के समान है। यह इजाफा न के बराबर ही है। इसी को लेकर राहुल गांधी ने तंज कसा है। राहुल ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, “मनरेगा श्रमिकों को बधाई! प्रधानमंत्री ने आपका मेहनताना 7 रू बढ़ा दिया है।”

कांग्रेस नेता ने आगे लिखा, “अब शायद वह आपसे पूछें ‘क्या कीजिएगा आप इतनी बड़ी धनराशि का?’ और 700 करोड़ खर्च कर आपके नाम पर ‘धन्यवाद मोदी’ का अभियान भी शुरू कर दें। जो मोदी जी की इस अपार उदारता से नाराज़ हैं, वो याद रखें – INDIA की सरकार पहले दिन हर मज़दूर का मेहनताना बढ़ाकर ₹400 प्रतिदिन करने वाली है।”

बता दें कि, केंद्र सरकार की तरफ से मनरेगा की मजदूरी दरों में इजाफा किया गया हैं। नई दरें राज्यवार तय की गई हैं। इसके तहत सबसे ज्यादा मजदूरी गोवा राज्य में करीब 10.56% बढ़ी हैं जबकि देश के सबसे अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में 3.04 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई हैं। इस तरह यूपी में यह बढ़ोत्तरी महज सात रुपये की होगी। यहां मौजूदा दर 230 रुपये थी जो अब बढ़कर 237 रुपये हो जाएगी।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार जनवरी 2024 के आंकड़ो के मुताबिक मनरेगा में 14.28 करोड़ सक्रिय श्रमिक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here