WTC फाइनल के बाद वेस्टइंडीज का दौरा, फिर एशिया कप और वर्ल्ड कप भी

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के खत्म होते ही भारतीय क्रिकेट फैंस का फोकस इंटरनेशनल क्रिकेट पर लौटने वाला है। 7 जून से इंग्लैंड के ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है। इसमें भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम होगी। इसके बाद भी लगातार भारतीय टीम एक्शन में दिखने वाली है। इस स्टोरी में हम जानेंगे कि अभी से लेकर अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले तक भारतीय टीम कौन सी सीरीज और टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली है।

WTC फाइनल के बाद वेस्टइंडीज जाएगी टीम इंडिया
वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलने के बाद भारतीय टीम ब्रेक लेगी और इसके बाद जुलाई में वेस्टइंडीज के लिए रवाना होगी। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 मुकाबले खेलेगी। यह टूर 12 जुलाई से 13 अगस्त यानी 1 महीना चलेगा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की नई साइकिल फिर शुरू हो जाएगी। भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट जीतना अहम होगा, क्योंकि इसके पॉइंट्स अगली WTC की पॉइंट्स टेबल में जुड़ेंगे। वनडे और टी-20 सीरीज से भारत वेस्टइंडीज के नए स्क्वॉड को समझ पाएगा। साथ ही वर्ल्ड कप के लिए अपनी स्ट्रैटजी को फाइन-ट्यून करने का मौका भी मिलेगा।

अगस्त में आयरलैंड में होंगे 3 टी-20 मुकाबले
वेस्टइंडीज टूर के तुरंत बाद टीम इंडिया आयरलैंड 3 टी-20 मुकाबले खेलने जाएगी। इस दौरान चांस है कि भारत के यंग टैलेंट को मौका मिले। IPL में अपना नाम बनाने वाले खिलाड़ियों को इस टूर के दौरान भारतीय जर्सी में देखा जा सकता है। तीनों टी-20 मुकाबले आयरलैंड में ही खेले जाएंगे।

सितंबर में होगा एशिया कप
इस साल सितंबर में वनडे एशिया कप खेला जाएगा। इसे मिनी वर्ल्ड कप भी माना जा सकता है। टूर्नामेंट में भारत समेत 6 टीमें हिस्सा लेंगी और इनमें 2 ग्रुप होंगे। भारत के ग्रुप में पाकिस्तान और नेपाल हैं। दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें हैं। दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें सुपर 4 में पहुंचेंगी, जहां सभी टीमें आपस में 1-1 मैच खेलेंगी। सुपर-4 में टॉप-2 पर रहने वाली दो टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा।

भारत के लिए वर्ल्ड कप के नजरिए से एशिया कप बहुत महत्वपूर्ण होगा। टूर्नामेंट में खेलने से भारत को मल्टी टीम इवेंट खेलने का अनुभव होगा और मैनेजमेंट को टीम की मजबूती और कमजोरियां समझने में आसानी होगी।

एशिया कप का शेड्यूल अभी तक फाइनल नहीं हुआ है।

वर्ल्ड कप से पहले भारत आएगा ऑस्ट्रेलिया
वर्ल्ड कप से ठीक पहले सितंबर में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आएगी। ऑस्ट्रेलिया भारत में 3 वनडे मुकाबले खेलेगी। वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे खेलना भारत के लिए फायदेमंद होगा। ऑस्ट्रेलिया दुनिया की टॉप टीमों में से एक है ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से भारत को मेंटली बूस्ट मिलेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here