कानपुर का डिफेंस कॉरिडोर का योगी करेंगे उद्घाटन, हल्के एयरक्राफ्ट, तोप, AK-47 बनेंगे

कानपुर। रक्षा क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कानपुर में अडानी समूह की डिफेंस फैक्ट्रियां बनकर तैयार हो गई हैं। डिफेंस कॉरिडोर की कानपुर नोड में 250 एकड़ में 1500 करोड़ की लागत से बनी इस फैक्ट्री का उद्घाटन आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधन देंगे।

फैक्ट्री में कार्बाइन, पिस्टल, स्नाइपर राइफल जैसे 41 हथियार बनाए जाएंगे। यहां हथियार बनाने की तकनीक इजराइल से लाई गई हैं। अब आपको इन फैक्ट्रियों के बारे में विस्तार से बताते हैं…

250 एकड़ में फैली है एशिया की सबसे बड़ी डिफेंस फैक्ट्री
कानपुर के साढ़ में डिफेंस कॉरिडोर की जमीन पर अडानी डिफेंस का आर्म्स एंड एम्यूनिशन कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार हो गया है। इसकी गिनती एशिया की सबसे बड़ी गोला-बारूद निर्माण यूनिट में की जा रही है। यहां शॉर्ट रेंज मिसाइलें भी बनाने का काम शुरू हो चुका है।

अडानी समूह की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, पूरी तरह से ऑटोमेटेड प्लांट में तीनों सेनाओं और पैरामिलिट्री फोर्स को चलते हुए लड़ने के लिए जरूरी सारे हथियार यहां बनाए जाएंगे। ये सारे हथियार हैंड हेल्ड होंगे।

मेक इन इंडिया के तहत यूपी में डिफेंस कॉरिडोर लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, झांसी, चित्रकूट के साथ कानपुर को दिया गया है। पहले चरण में कानपुर नोड के लिए 222 हेक्टेयर जमीन चिह्नित की गई थी।

यूपीडा अधिकारियों ने बताया,”ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कानपुर नोड के लिए 21 एमओयू साइन किए गए। इनमें 9 हजार 729 करोड़ रुपए का निवेश होगा। इन फैक्ट्रियों में करीब 17 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

निवेश करने वाली कंपनियों में अडानी डिफेंस सिस्टम, जेनसर एयरोस्पेस, अनंत टेक्नोलॉजीज और एंड्योर एयरोसिस्टम्स प्रमुख हैं।

कानपुर प्रशासन ने सीएम योगी का प्रोटोकॉल जारी किया है।
कानपुर प्रशासन ने सीएम योगी का प्रोटोकॉल जारी किया है।

सीएम का प्रोटोकॉल समझिए
सोमवार दोपहर 3.40 बजे कानपुर के साढ़ में डिफेंस कॉरिडोर पहुंचेंगे। 3.50 बजे वह कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे और उद्घाटन करेंगे। 4.50 बजे तक कॉरिडोर में ही रहेंगे। 4.55 बजे लखनऊ के लिए उनका राजकीय विमान उड़ान भरेगा।

समारोह के लिए परिसर में बने दो हेलीपैड बनाए गए हैं। ट्रायल के तौर पर एक दिन पहले ही हेलीकॉप्टर को उतारकर भी देखा गया है। इसमें एक चॉपर सीएम योगी आदित्यनाथ और दूसरा थल सेनाध्यक्ष मनोज पांडेय का उतरेगा।

योगी के साथ ये खास मेहमान मंच पर दिखेंगे
सीएम योगी आदित्यनाथ, थलसेना अध्यक्ष आनंद पांडेय, गौतम अडाणी के बेटे करन, जीत अडाणी, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, आशीष राजवंशी अडाणी डिफेंस सीईओ, लेफ्टिनेट जनरल राजा सुब्रहमणी, मनोज सिंह सेकेंड डीसी मेहमान मंच पर नजर आएंगे।
200 हेक्टेयर में दूसरे चरण में काम शुरू होगा
यूपीडा अधिकारियों ने बताया कि देसी निर्माताओं ने कानपुर नोड में काफी दिलचस्पी दिखाई है। निवेशकों की मांग के मद्देनजर दूसरे चरण के लिए लैंड बैंक बनाया जा रहा है। अथॉरिटी लैंडबैंक को 200 हेक्टेयर बढ़ाना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here