राज्यसभा चुनाव से पहले BJP देगी विधायकों को ट्रेनिंग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए वोटिंग 27 फरवरी को होनी है । इस चुनाव में बीजेपी ने आठवां उम्मीदवार उतारा है। जिसके चलते 10 सीटों पर 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसीलिए अब मंगलवार को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक इस चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे ।

इससे पहले सोमवार को भाजपा ने अपने सभी विधायकों के साथ-साथ NDA के सहयोगी दलों के भी सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। ये बैठक लोकभवन में होगी।

जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह के साथ साथ सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद, अपना दल से आशीष पटेल और आरएलडी के नेता विधानमंडल दल राजपाल बालियान के भी मौजूद रहने की उम्मीद है। वहीं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना भी मौजूद रहेंगे। साथ ही सरकार के सभी मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

कैसे देना है वोट, मॉक पोल में विधायकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

बैठक में विधायकों को इस बात की ट्रेनिंग दी जाएगी कि राज्यसभा के इस चुनाव में उन्हें कैसे वोट डालना है । दरअसल राज्यसभा के चुनाव में एक विशेष किस्म की पेन चुनाव आयोग की तरफ से दी जाती है। और इस कलम से उम्मीदवार के नाम के आगे एक या दो वरीयता को लिखना होता है। इस चुनाव में बैलेट पेपर पर कोई टिक नहीं लगाया जाता । ऐसा करने पर वोट इनवैलिड हो जाता है। यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण है।

बीजेपी के पास संख्या बल के लिहाज से अपने सात उम्मीदवार जिताने के लिए वोट पर्याप्त थे, लेकिन आठवें उम्मीदवार के लिए उसे वोटों का गुणा गणित करना पड़ रहा है । इसलिए हर एक वोट कीमती है । आज की बैठक में विधायकों को ट्रेनिंग दी जाएगी कि कैसे उन्हें वोटिंग में हिस्सा लेना है । इसके अलावा भाजपा विधायकों के ग्रुप बना कर उन्हें अलग-अलग उम्मीदवार भी अलॉट करेगी । उसकी भी ट्रेनिंग इन विधायकों को दी जाएगी। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना विधायकों को वोट डालने की ट्रेनिंग देंगे।

पहली बार NDA की बैठक में शामिल हो सकते हैं RLD के विधायक
आज की बैठक में सहयोगी दलों के भी सभी विधायकों को मॉक पोल में यह बताया जाएगा की किस उम्मीदवार को किस प्राथमिकता पर रखना है। पहली बार आरएलडी के भी सभी 9 विधायक बीजेपी की किसी बैठक में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा अपना दल एस के 13 विधायक, निषाद पार्टी के 6 MLA, सुभासपा के 5 विधायक इस मॉक पोल में हिस्सा लेंगे।

इससे पहले रविवार को आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने मथुरा में अपने आवास पर पार्टी के सभी विधायकों के साथ बैठक कर राज्यसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की थी। राज्यसभा के इस चुनाव में एक बार फिर चुनावी प्रबंधन की जिम्मेदारी सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर को सौंपी गईं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here