गूगल विज्ञापन बिक्री टीम से ‘कुछ सौ’ कर्मचारियों की छँटनी करेगा

सैन फ्रांसिस्को। पिछले सप्ताह लगभग एक हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के बाद गूगल कथित तौर पर चल रहे पुनर्गठन के तहत अपनी विज्ञापन बिक्री टीम में “कुछ सौ” और नौकरियों में कटौती कर रहा है। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के मुख्य व्यवसाय अधिकारी फिलिप शिंडलर ने एक ज्ञापन में कर्मचारियों को बताया कि ताजा नौकरी में कटौती “गूगल की बिक्री टीम के संचालन के तरीके में बदलाव का परिणाम है।

गूगल के एक प्रवक्ता ने भी पुष्टि की कि पुनर्गठन के हिस्से के रूप में “वैश्विक स्तर पर कुछ सौ भूमिकाएँ समाप्त की जा रही हैं”। छंटनी मुख्य रूप से गूगल की बड़ी ग्राहक बिक्री (एलसीएस) इकाई को प्रभावित करेगी। यह टीम जो बड़े व्यवसायों को विज्ञापन बेचती है। गूगल ग्राहक समाधान टीम (जीसीएस), जो छोटे ग्राहकों को विज्ञापन बेचती है, अब मुख्य विज्ञापन बिक्री टीम बन जाएगी। गूगल ने पिछले साल अक्टूबर में अपनी एलसीएस टीम से कुछ कर्मचारियों को निकाल दिया था।

कंपनी के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, हर साल हम अपने विज्ञापन ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने के लिए अपनी टीम की संरचना करने के लिए एक कठोर प्रक्रिया से गुजरते हैं।

प्रवक्ता ने कहा, हम ग्राहकों को उनकी सेवा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सही विशेषज्ञ टीमों और बिक्री चैनलों से जोड़ते हैं। इसके हिस्से के रूप में, विश्व स्तर पर कुछ सौ भूमिकाएँ समाप्त की जा रही हैं और प्रभावित कर्मचारी गूगल में खुली भूमिकाओं या कहीं और आवेदन करने में सक्षम होंगे। गूगल ने हाल ही में हार्डवेयर, सेंट्रल इंजीनियरिंग टीम और गूगल एसिस्टेंट सहित कई विभागों में कर्मचारियों की छंटनी की थी।

पिछले साल जनवरी में, गूगल ने अपने कार्यबल में 12 हजार कर्मचारियों की कटौती की, जो उसके पूर्णकालिक कर्मचारियों का लगभग छह प्रतिशत है। तकनीकी दिग्गज ने वर्ष के अंत में अपने भर्ती और समाचार प्रभागों में अन्य नौकरियों में भी कटौती की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here