चेतावनी? इजरायल पर हमले की तैयारी कर रहा ईरान

इजराइल और ईरान में एक बार फिर तनाव देखने को मिल रहा है। दरअसल यमन में ईरानी दूतावास पर हुए हमले के बाद दोनों देशों में एक बार फिर जंग जैसे हालात बनते दिख रहे हैं ईरान ने साफ कर दिया है कि वो अपने कमांडर की मौत का बदला हर हाल लेगा। इसको लेकर उनसे इजराइल को चेतावनी जारी कर दी है।

ऐसे में मिडिल ईस्ट में जंग फैलने के आसार बढ़ रहे है। इस बीच ईरान ने अमेरिका को बड़ी सलाह दी है और कहा है कि अमेरिका अलग हट जाए, क्यों कि वह सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजरायली हमले के जवाब की तैयारी कर रहा है। इस बीच मिडल ईस्ट में ईरान के मुख्य प्रतिनिधि हिजबुल्लाह जंग को तैयार है।

ईरानी राष्ट्रपति के राजनीतिक मामलों के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ मोहम्मद जमशीदी ने इजरायली पीएम नेतन्याहू का जिक्र करते हुए एक्स पर लिखा,” अमेरिका को “अलग हट जाना चाहिए ताकि उस पर कोई आंच न आए।” वहीं जवाब में अमेरिका ने ईरान से अमेरिकी ठिकानों पर हमला नहीं करने को कहा, ये जानकारी जमशीदी की तरफ से दी गई है। वहीं ईरान की तरफ से भेजे गए कथित लिखित मैसेज पर अमेरिका ने कोई टिप्पणी नहीं की है।

इस बीच अमेरिका पूरी तरह से सतर्क हो गया है और ईरान के हमले को देखने हुए अमेरिका हाई अलर्ट पर है। सीएनएन रिपोर्ट के अनुसार इजरायल में होने वाले किसी भी संभावित हमले को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन चिंतित है. वह खासकर नागरिकों से ज्यादा सैन्य या खुफिया लक्ष्यों को लेकर चिंतित हैं। बता दें कि ईरान काफी समय से पहले से कह रहा है कि वो इजरायल को इस बार छोडऩे के मुड़ में नहीं है और वो एक बड़ा हमला कर बदला लेंगा लेकिन अभी तक ये नहीं बताया है कि ये हमला कब होगा लेकिन फिलहाल पूरे मिडिल इस्ट में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है।

इस साल सीरिया में ईरान दूतावास पर हमले के कुछ ही दिन बाद जेरूसलम डे आ रहा है, ऐसे में ये हमले इस बार और ज्यादा क्षमता के साथ हो सकते हैं।।इसके चलते अब ईरान इजराइल को टारगेट कर रहा ही। उसने इशारों में उसके उसपर हमला करने को बात कही है।

जानकारी के मुताबिक बपवित्र महीने रमजान के आखिरी शुक्रवार को होने वाले ईरानियन जेरूसलम डे पर इजराइल के नेशनल साइबर डायरेक्टोरेट ने एक वार्निंग जारी कर कहा कि इस दौरान देश पर साइबर हमले हो सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जेरूसलम डे का आयोजन 5 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। इसी को लेकर ईरान द्वारा लोगों से 7 अप्रैल को हैशटैग #OpJerusalem और #OpIsrael में हिस्सा लेने का अह्वान किया गया है।

इस कारण नेशनल साइबर डायरेक्टोरेट को भी लग रहा है कि इस दिन इजराइल के उपर कई साइबर अटैक हो संभावना हैं। इसलिए वो पहले अलर्ट हो गया है।  बता दे कि दोनों के अक्सर तनाव रहता है। इस कारण जंग का खतरा हमेशा बना रहता है। अगर दोनों देशों में जंग होती है तो मिडिल ईस्ट में हालत बेकाबूहो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here