भारत में कब मनाई जाएगी ईद-उल-फितर, जानिए तारीख और महत्व

रमजान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना होता है और रमजान महीने के आखिरी दिन ईद-उल-फितर मनाई जाती है. इस तरह से इस्लामिक चंद्र कैलेंडर के अनुसार, शव्वाल (10वां महीना) महीने के पहले दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है. आइये जानते हैं इस साल 2024 में कब मनाई जाएगी ईद…

 

मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए ईद के पर्व को बहुत ही खास माना गया है और सभी को इसका बेसब्री से इंतजार रहता है. ईद उल फितर का पर्व को रोजा के पूर्ण होने का भी प्रतीक माना जाता है. पाक महीने रमजान में मुसलमान पूरे 29-30 दिनों का रोजा रखते हैं और ईद का चांद नजर आते ही रोजेदारों का रोजा भी पूरा हो जाता है.

ईद-उल-फितर के खुशी के मौके पर लोग नए-नए कपड़े पहनते हैं, मीठी सवईंयां खाई जाती है, एक-दूसरे के घर दावत पर जाते हैं, दान दिए जाते हैं, अल्लाह की इबादत की जाती है और बच्चों को ईदी भी दी जाती है.

इस्लामिक चंद्र कैलेंडर के अनुसार ईद का पर्व 10वें शव्वाल महीने के पहले दिन मनाया जाता है, जोकि इस साल 10 अप्रैल को पड़ रही है. हालांकि मुस्लिम पर्व-त्योहार चंद्रमा के दर्शन के बाद ही मनाए जाते हैं. ऐसे में ईद का चांद नजर आने के बाद ही ईद की सही तारीख मुकर्रर की जाएगी. लेकिन 10 या 11 अप्रैल को ईद मनाए जाने की उम्मीद है.

ईद इस्लाम के प्रमुख त्योहारों में एक है, जिसे मुस्लिम समुदाय के लोग खुशी और जश्न के साथ मनाते हैं. ईद-उल-फितर मनाए जाने को लेकर ऐसा माना जाता है कि, इसी खास दिन पर पैगंबर हजरत मुहम्मद ने बद्र के युद्ध में जीत हासिल की थी. इसी खुशी में हर साल ईद मनाई जाती है. खुशी, जश्न, प्रेम, सौहार्द, अमन, चैन और भाईचारे को बढ़ावा देना ही ईद पर्व का महत्व है. इसलिए ईद के दिन लोग गले मिलते हैं और एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here