IPL में लखनऊ सुपर जायंट्स की चौथी जीत, चेन्नई को 8 विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में चौथी जीत हासिल कर ली है। टीम ने अपने होमग्राउंड पर चेन्नई सुपर किंग्स को 8 विकेट से हराया। मौजूदा सीजन में यह लखनऊ की लगातार दो हार के बाद पहली जीत है, जबकि चेन्नई लगातार दो मैच जीतने के बाद हार मिली है।

लखनऊ में होस्ट टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 176 रन बनाए। 177 रन का टारगेट लखनऊ ने 19 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। निकोलस पूरन 23 और मार्कस स्टोयनिस 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

कप्तान केएल राहुल ने 53 बॉल पर 82 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, जबकि क्विंटन डी कॉक ने 54 रन का योगदान दिया। दोनों के बीच 134 रन की शतकीय साझेदारी हुई। CSK से मुस्तफिजुर रहमान और मथीश पथिराना को एक-एक विकेट मिला।

CSK की ओर से रवींद्र जडेजा ने 40 बॉल पर नाबाद 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। जबकि अजिंक्य रहाणे ने 36 रन का योगदान दिया। पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 2 चौके और 2 छक्के के सहारे 9 बॉल पर नाबाद 28 रन बनाए। क्रुणाल पंड्या को 2 विकेट मिले। मोहसिन खान, यश ठाकुर और मार्कस स्टोयनिस को एक-एक विकेट मिला।

अपडेट्स

11:21 PM19 अप्रैल 2024

फ्री हिट पर पूरन के चौके से जीता लखनऊ

19वें ओवर की आखिरी बॉल पर निकोलस पूरन ने चौका जमाते हुए अपनी जीत को जीत दिला दी। तुषार देशपांडे की यह बॉल फ्री हिट रही। निकोलस पूरन 23 और मार्कस स्टोयनिस 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

11:06 PM19 अप्रैल 2024

केएल राहुल 82 रन बनाकर आउट, जडेजा का डाइविंग कैच

18वें ओवर की पहली बॉल पर लखनऊ को दूसरा झटका लगा। यहां कप्तान केएल राहुल 53 बॉल पर 82 रन बनाकर आउट हुए। मथीश परिथान की बॉल पर जडेजा ने शानदार कैच पकड़ा।

10:56 PM19 अप्रैल 2024

लखनऊ का स्कोर 150 रन पार, राहुल टिक

17वें ओवर में लखनऊ का स्कोर 150 रन पार कर गया है। केएल राहुल फिफ्टी बनाकर खेल रहे हैं।

10:48 PM19 अप्रैल 2024

रहमान ने तोड़ी शतकीय साझेदारी, डी कॉक आउट

15वें ओवर की आखिरी बॉल पर लखनऊ ने पहला विकेट गंवाया। यहां क्विंटन डी कॉक 54 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मुस्तफिजुर रहमान ने धोनी के हाथों कैच कराया। डी कॉक ने केएल राहुल के साथ 90 बॉल पर 134 रन की ओपनिंग साझेदारी की। इस ओवर के बाद लखनऊ का स्कोर 134/1 रहा।

10:41 PM19 अप्रैल 2024

डी कॉक की 42 बॉल पर फिफ्टी

15वें ओवर में क्विंटन डी कॉक ने फिफ्टी पूरी की। उन्होंने मुस्तफिजुर रहमान के ओवर की दूसरी बॉल पर सिंगल लेकर अर्धशतक पूरा किया।

10:24 PM19 अप्रैल 2024

केएल राहुल की फिफ्टी, डॉ कॉक के शतकीय साझेदारी; लखनऊ 100 पार

11वें ओवर में केएल राहुल ने फिफ्टी पूरी कर ली। उन्होंने 31 बॉल में हाफ सेंचुरी बनाई। राहुल ने सीजन में दूसरी फिफ्टी जमाई है। उन्होंने जडेजा के ओवर की चौथी बॉल पर बाउड्री जमाकर फिफ्टी पूरी की। फिर पांचवीं बॉल पर चौका जमाते हुए टीम का स्कोर 100 रन पार पहुंचाया। इसी के साथ उन्होंने डी कॉक के साथ शतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली। इस ओवर के बाद लखनऊ का स्कोर 103/0 रहा।

10:12 PM19 अप्रैल 2024

पथिराना से डी कॉक का कैच छूटा

9वें ओवर की दूसरी बॉल पर मथीश पथिराना से क्विंटन डी कॉक का कैच छूट गया। वे जडेजा की बॉल पर विकेट के पीछे खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल शॉर्ट फाइन लेग में खड़े पथिराना के ऊपर खड़ी हुई और पथिराना कैच नहीं कर सके।

10:00 PM19 अप्रैल 2024

पावरप्ले में लखनऊ का स्कोर 50 पार

177 रन का टारगेट चेज करने उतरी लखनऊ ने शानदार शुरुआत की। टीम ने पावरप्ले के 6 ओवर में बिना नुकसान के 54 रन बनाए। कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक की ओपनिंग जोड़ी नाबाद है। दोनों अर्धशतकीय साझेदारी कर चुकी है।

09:46 PM19 अप्रैल 2024

केएल राहुल ने दीपक चाहर के ओवर में दो बाउंड्री जमाई

केएल राहुल ने तीसरा ओवर डालने आए दीपक चाहर के ओवर में दो बाउंड्री जमाई। उन्होंने पहली बॉल पर चौका और पांचवीं बॉल पर छक्का जमाया। इस ओवर के बाद लखनऊ का स्कोर 24/0 रहा।

चेन्नई ने लखनऊ को 177 रन का टारगेट दिया है। टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 176 रन बनाए हैं। रवींद्र जडेजा 57 और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 28 रन बनाए। दोनों ने पारी के आखिरी ओवर में 19 रन बनाए। यह ओवर यश ठाकुर ने डाला। धोनी-जडेजा ने 13 बॉल पर नाबाद 35 रन की पार्टनरशिप की।

19वें ओवर में चेन्नई का स्कोर 150 का आंकड़ा पार कर लिया है। मोहसिन खान के ओवर की पहली और दूसरी बॉल पर धोनी ने लगातार दो बाउंड्री जमाई। इस ओवर से 15 रन आए और चेन्नई का स्कोर 157/6 हो गया।

मोइन अली लगातार तीन छक्के जमाकर आउट, जडेजा के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप

18वें ओवर में चेन्नई ने छठा विकेट गंवाया। यहां मोइन अली 30 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रवि बिश्नोई ने आयुष बडोनी के हाथों कैच कराया। इससे पहले, मोइन अली ने बिश्नोई के ओवर में लगातार तीन छक्के जमाए। उन्होंने रवीद्र जडेजा से फिफ्टी पार्टनरशिप भी कर ली। ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 142/6 रहा।

जडेजा ने छक्का जमाकर अर्धशतक बनाया, कैच भी छूटा

रवींद्र जडेजा ने 33 बॉल पर अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने 17वां ओवर डाल रहे मोहसिन खान की तीसरी बॉल पर छक्का जमाया। इसी बॉल पर लॉन्ग ऑन पर दीपक हुड्‌डा से कैच भी छूटा और बॉल बाउंड्री के बाहर पहुंच गई। इस ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 123/5 रहा।

चेन्नई का 5वां विकेट गिरा, समीर रिजवी भी आउट

13वें ओवर की दूसरी बॉल पर चेन्नई ने पांचवां विकेट गंवाया। यहां इम्पैक्ट प्लेयर समीर रिजवी एक रन बनाकर आउट हुए। उन्हें क्रुणाल पंड्या ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। क्रुणाल ने मैच में दूसरा विकेट हासिल किया है। उन्होंने अजिंक्य रहाणे (36 रन) को भी पवेलियन भेजा। ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 93/5 रहा।

क्रुणाल ने रहाणे को बोल्ड किया, चेन्नई 68/3

नौवें ओवर की पहली बॉल पर चेन्नई ने तीसरी विकेट गंवाया। यहां अजिंक्य रहाणे आउट हुए। उन्हें क्रुणाल पंड्या ने बोल्ड कर दिया। रहाणे 36 रन बनाकर आउट हुए। इस ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 74/3 रहा।

चेन्नई की शुरुआत औसत रही। टीम ने पावरप्ले के 6 ओवर में दो विकेट पर 51 रन बना लिए हैं। मैट हेनरी के ओवर की आखिरी बॉल पर जडेजा ने एक रन लेकर टीम का स्कोर 50 पार कराया। रवींद्र जडेजा और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर हैं। मोहसिन खान और यश ठाकुर एक-एक विकेट हासिल कर चुके हैं।

5वें ओवर की दूसरी बॉल पर चेन्नई ने दूसरा विकेट गंवा दिए है। यहां कप्तान ऋतुराज गायकवाड 17 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें यश ठाकुर ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। ओवर की 5वीं और छठी बॉल पर रहाणे ने लगातार दो चौके जमाए। इस ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 42/2 रहा।

 

मोहसिन खान ने रचिन रवींद्र को शून्य पर पवेलियन भेजा।
मोहसिन खान ने रचिन रवींद्र को शून्य पर पवेलियन भेजा।

दूसरे ओवर की पहली बॉल पर चेन्नई को पहला झटका लगा। यहां रचिन रवींद्र शून्य पर आउट हुए। उन्हें मोहसिन खान ने बोल्ड कर दिया। इस ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 7/1 रहा। अजिंक्य रहाणे ने चौके से चेन्नई का खाता खोला। उन्होंने पहला ओवर डालने आए मैट हेनरी की दूसरी बॉल पर चौका जमाया। इस ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 4/0 रहा।

दोंनो टीमों की प्लेइंग-11

लखनऊ सुपर जायंट्स : केएल राहुल (कप्तान & विकेटकीपर), क्विंटन डी कॉक, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोयनिस, निकोलस पूरन, आयुष बडोनी, क्रुणाल पंड्या, रवि बिश्नोई, मैट हेनरी, यश ठाकुर और मोहसिन खान।
इम्पैक्ट प्लेयर्स : अर्शिन कुलकर्णी, कृष्णप्पा गौतम, युद्धवीर सिंह चरक, एम सिद्धार्थ, अरशद खान।

चेन्नई सुपर किंग्स : ऋतुराज गायकवाड (कप्तान), रचिन रवींद्र, अजिंक्य रहाणे, मोइन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दीपक चाहर, मुस्तफिजुर रहमान, तुषार देशपांडे और मथीश पथिराना।
इम्पैक्ट प्लेयर्स : समीर रिजवी, शार्दूल ठाकुर, शेख रशीद, निशांत सिद्धू और मिचेल सेंटनर।

लखनऊ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी, मैट हेनरी काे मौका
टॉस के दौरान ऋतुराज गायकवाड और केएल राहुल।
टॉस के दौरान ऋतुराज गायकवाड और केएल राहुल।

लखनऊ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। टीम की प्लेइंग-11 में शमार जोसेफ की जगह मैट हेनरी को मौका मिला है। वे डेब्यू कर रहे हैं। दूसरी ओर, चेन्नई ने पिछले मैच की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। डेरिल मिचेल की जगह मोइन अली और शार्दूल ठाकुर की जगह दीपक चाहर की वापसी हुई है।

लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच IPL में अब तक 3 मैच खेले गए। दोनों टीमें 1-1 मैच जीती हैं, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है। दोनों टीमों के बीच लखनऊ में एक मैच खेला गया है। वो मैच बेनतीजा रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here