ईरान के परमाणु ठिकाने वाले शहर पर इजराइल का हमला

इजराइल ने ईरानी हमले के 6 दिन बाद शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे (भारतीय समयानुसार) जवाबी कार्रवाई की है। ABC न्यूज के मुताबिक इजराइल ने ईरान के परमाणु ठिकाने वाले शहर इस्फहान को निशाना बनाया। टाइम्स ऑफ इजराइल ने कहा है कि हमला ईरान के एयरबेस पर हुआ है। इसके अलावा इराक और सरिया में भी एयरस्ट्राइक की गई हैं।

इस्फहान वही प्रांत है, जहां नतान्ज समेत ईरान की कई न्यूक्लियर साइट्स मौजूद हैं। ईरान की फारस न्यूज एजेंसी ने भी धमाकों की आवाज सुनाई देने की जानकारी दी। हमला ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई के 85वें जन्मदिन पर हुआ है।

हालांकि, इजराइल ने अब तक हमले की पुष्टि नहीं की है। वहीं, ईरान ने कहा है कि उन्होंने इस्फहान में 3 ड्रोन्स को मार गिराया है। इससे पहले 13 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन्स से हमला किया था।

हमले को रोकने में फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका ने इजराइल की मदद की थी। इजराइल ने कहा था कि ईरान के 99% हमलों को रोक दिया गया। ईरान के हमले के बाद इजराइल ने बदला लेने की चेतावनी दी थी। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जवाबी कार्रवाई के लिए वॉर कैबिनेट की 5 बैठकें की थीं।

मैप में देखिए इजराइल, ईरान और इस्फहान की लोकेशन…

अपडेट्स

06:44 PM19 अप्रैल 2024

पेरिस में ईरान के कॉन्सुलेट में घुसा संदिग्ध गिरफ्तार

ईरान पर हमले के बाद शुक्रवार दोपहर पेरिस में एक शख्स ईरान के कॉन्सुलेट में घुस गया। इसके बाद पूरे इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स के पास विस्फोटक होने की आशंका थी।

हालांकि, तलाशी में उसके पास कुछ नहीं मिला। जब उसे गिरफ्तार किया जा रहा था तो वो बस ये कह रहा था कि उसे अपने भाई की मौत का बदला लेना है।

05:11 PM19 अप्रैल 2024

क्या ईरान-इजराइल के बीच जंग होगी

ईरान के हमले के बाद इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई कर दी है। इससे दोनों देश जंग के मुहाने पर खड़े हैं। हालांकि, फिलहाल जंग होने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इजराइल ने ईरान पर बड़ी स्ट्राइक नहीं की है। इजराइल ने इस बात को स्वीकार भी नहीं किया है कि उनकी तरफ से हमला किया गया है।

वहीं, ईरान ने भी सिर्फ इतना कहा है कि बाहर इलाके से आए 3 ड्रोन को मार गिराया गया है। हमले से उन पर कोई असर नहीं पड़ा है। टाइम्स ऑफ इजराइल ने एक सीनियर अधिकारी के हवाले से बताया है कि ईरान आज हुए हमले पर पलटवार नहीं करेगा। हमले का मकसद सिर्फ ईरान को नुकसान पहुंचाना नहीं सिर्फ चेतावनी देना था। ईरान के हमले और इजराइल के पलटवार से लगता है कि दोनों देशों का मकसद सिर्फ मैसेज भेजने तक सीमित था। ये टकराव को जंग तक नहीं पहुंचाना चाहते हैं।

04:22 PM19 अप्रैल 2024

तेल अवीव की फ्लाइट्स रद्द

एयर इंडिया ने शुक्रवार को ईरान पर इजराइल के हमले के चलते 30 अप्रैल तक तेल अवीव जाने वाली फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं।

कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि मिडिल ईस्ट में हालातों को देखते हुए तेल अवीव से हमारी उड़ानें 30 अप्रैल 2024 तक सस्पेंड रहेंगी।

हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और इस जिन यात्रियों ने टिकट बुक की है, उन्हें फ्री रिशेड्यूल और कैंसिलेशन का विकल्प मिलेगा।

03:06 PM19 अप्रैल 2024

इजराइल पर जवाबी हमले की तैयारी नहीं कर रहा ईरान

ईरान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया है कि ईरान हमले के विरोध में किसी तरह की जवाबी कार्रवाई करने की प्लानिंग नहीं कर रहा है। अधिकारी ने कहा, “यह हमला ईरान के बाहर से हुआ है फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हुई है। हमारे डिफेंस सिस्टम ने 3 ड्रोन्स को मार गिराया है।”

02:12 PM19 अप्रैल 2024

इस्फहान में 2023 में भी हुआ था हमला

इस्फाहान की मिलिट्री फैक्ट्री में जनवरी 2023 में भी कई क्वाडकॉप्टर्स से हमला हुआ था। हालांकि, इसमें ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था। ईरान ने इस हमले का आरोप इजराइल पर लगाया था। इस मामले में 4 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी। इन पर इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए काम करने के आरोप थे।

12:57 PM19 अप्रैल 2024

भास्कर कार्टुनिस्ट की नजर से ईरान-इजराइल टकराव

11:27 AM19 अप्रैल 2024

‘हमले के जरिए इजराइल ने ईरान को वॉर्निंग दी’

इजराइल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने वॉशिंगटन पोस्ट को बताया कि ईरान पर हुई ड्रोन स्ट्राइक का मकसद उन्हें यह बताना था कि इजराइल चाहे तो ईरान पर हमला कर सकता है।

इजराइली अधिकारी ने कहा कि ईरान को चेतावनी देने के लिहाज से ही उनकी मिलिट्री साइट को टारगेट किया गया था।

11:10 AM19 अप्रैल 2024

ईरान ने कहा था- इजराइल ने हमला किया तो उनके परमाणु ठिकानों पर अटैक करेंगे

ईरान की सेना इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने हमले से पहले गुरुवार को चेतावनी दी थी कि अगर इजराइल ने अटैक किया तो वो अपना परमाणु सिद्धांत बदल सकते हैं।

तस्नीम न्यूज के मुताबिक, ईरानी सेना में न्यूक्लियर सिक्योरिटी के इनचार्ज अहमद हागतलाब ने कहा था, “अगर इजराइल ने हमारे परमाणु ठिकानों पर हमला किया, तो हम इसका जवाब जरूर देंगे। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि दुश्मन की न्यूक्लियर साइट्स कहां हैं। हमें सिर्फ अपनी ताकतवर मिसाइलों का ट्रिगर दबाना होगा।”

11:05 AM19 अप्रैल 2024

ईरान बोला- हमले से कोई नुकसान नहीं हुआ

ईरान की सेना के सीनियर कमांडर सियावोश मिहानदुस्त ने कहा है कि इजराइल के कथित हमले से कोई नुकसान नहीं हुआ है।

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, कमांडर ने कहा कि धमाकों की जो आवाज सुनाई दी थी वो असल में एयर डिफेंस की आवाज थी, जब वो संदिग्ध ऑब्जेक्ट्स को निशाना बना रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here